लोकसभा चुनाव 2019 : जानिए पहले चरण के मतदान के बाद जनता के विचार।

नमस्कार दोस्तों,

दोस्तों, लोकसभा चुनाव का दौर शुरू हो चूका है और 20 राज्यों में पहले चरण का मतदान कल संपन्न भी हो गया। मीडिया ख़बरों की मानें तो इन 20 राज्यों में पहले चरण में पड़े मतदान का यदि औसत निकाला जाये तो इस बार लगभग 65 प्रतिशत वोट पड़े हैं। कुछ एक जगहों पर बीजेपी के समर्थक आचार संहिता की धज्जियाँ उड़ाते भी नज़र आये और ईवीएम मशीनें के ख़राब होने एवं हैकर्स वैन के पकड़े जाने की ख़बरें भी सामने आई। पर यदि इन एक दो अपवादों को यदि छोड़ दिया जाए तो इसबार मतदान काफी शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ।

2019 लोकसभा चुनाव : जानिये किसकी बनेगी सरकार।

पहले चरण के मतदान के साथ एक बार फिर से ईवीएम के ख़राब होने और हैक होने की ख़बरें मीडिया में काफी तेज़ी के साथ फ़ैल रही है। इन ख़बरों में कितनी सच्चाई है यह तो हम नहीं बता सकते पर मीडिया में यह ख़बरें कुछ तस्वीरों और वीडियो के साथ वायरल हो रही है आइए जानते हैं उन तस्वीरों के बारे में।

तस्वीरें दिखाने से पहले हम आपको बता दें की यह तस्वीरें फेसबुक उपयोगकर्ता के निजी प्रोफाइल से शेयर किये गए हैं और हम इसकी सत्यता का दावा नहीं करते। आप इन  तस्वीरों को केवल मनोरंजन के तौर पर रहे हैं। 


आइये देखते हैं कहाँ कहाँ और कैसे उड़ी आचार संहिता की धज्जियाँ :

1. इस तस्वीर को एक फेसबुक यूजर ने अपने प्रोफाइल में पोस्ट किया है जिसमे उसने बताया है कैसे कोई भी        बटन दबाने पर वोट केवल बीजेपी को जा रहा है। इस तस्वीर में भी यह बात साफ़ नज़र आ रही है।

2 . सोशल मीडिया में यह वीडियो बड़ी तेज़ी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो के कमेंट बॉक्स में काफी बहस भी चल रही है।  लोग इस पोस्ट के बाद से काफी गुस्से में नज़र आ रहे हैं। यह वीडियो एक न्यूज़ चैनल ने पोस्ट किया है। इस वीडियो के माध्यम से यह जानकारी दी गई है की कैसे एक वोटर को केवल इसलिए वोट नहीं डालने  दिया गया क्योंकि वह दलित है। उसके पास उसका वोटर आईडी भी था और वोटर लिस्ट में उसका नाम भी। बावजूद इसके उसे वोट डालने से जबरन रोका गया और पोलिंग बूथ से दूर खदेड़ दिया गया। इस घटना को अंजाम देने वाले लोगों की अभी तक कोई पुष्टि नहीं हो पाई है और न ही किसी पर अभी तक कोई कार्यवाही की गई है।  सोचने वाली बात यह है की जब पोलिंग बूथ के आस पास इतनी बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहते हैं तो फिर किसी ने इस घटना का विरोध क्यों नहीं किया।

 

3 . फेसबुक में काफी तेज़ी से शेयर किए जा रहे इस अगले पोस्ट में किसी सिर्फ एक खबर टाइप करके पोस्ट की है इस खबर के सत्यता की अभी तक किसी भी प्रकार से कोई पुष्टि नहीं की गई है। इस पोस्ट में लिखा गया है की नागपुर में वोटिंग के दौरान किसी पोलिंगबूथ से 100 मिटेर दूर एक वैन में ईवीएम को हैक कर डाटा बदलने वाले उपकरण के साथ कुछ संदिग्ध लोग पकड़े गए हैं। बिना सर पैर की यह खबर सोशल मीडिया में काफी तेज़ी से वायरल हो रहा है।

4 . इस अगले वीडियो में वोटर अपना पूरा डिटेल बताते हुए बता रहा है की कैसे उसने अपने जिस उम्मीदवार           को वोट देने को लिए बटन दबाया उसे वोट नहीं पड़ा बल्कि बीजेपी के चिन्ह पर वोट चला गया। इस                   वीडियो में खुद ही सारी बात स्पष्ट है आप खुद ही देख लीजिए:

 दोस्तों इस खबर के बारे में आपकी क्या प्रतिक्रिया है हमें कमेंट करके जरूर बताएं और इस न्यूज़ को फॉलो अवश्य करें धन्यवाद्। 

2 thoughts on “लोकसभा चुनाव 2019 : जानिए पहले चरण के मतदान के बाद जनता के विचार।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: