ये हैं बॉलीवुड की 5 सबसे खूबसूरत एक्ट्रेस जिन्हे देख कर आप भी हो जाएंगे दीवाना।

नमस्कार  दोस्तों,

दोस्तों, इंसान अपनी भागदौड़ भरी जिंदगी में थोड़ा सुकून पाने के लिए हमेशा से मनोरंजन का सहारा लेता रहा है। बदलते वक़्त के साथ साथ भले ही मनोरंजन के साधनों नए नए तकनीकों ने जगह बना ली हो पर नाट्य मनोरंजन का स्थान आज भी बरकरार है। मानव संस्कृति के विकाश के शुरआती दौर में जब तकनिकी विकाश अपनी प्रारंभिक चरण में था और टेलीविज़न का अविष्कार नहीं हुआ था तब भी मनोरंजन के लिए नाट्य प्रस्तुति इंसानों की पहली पसंद हुआ करती थी।

 

दुनिया में मात्र पाकिस्तान ही एक मात्र ऐसा देश।

 

पर जब सिनेमा का अविष्कार हुआ तो  इसी नाट्य प्रस्तुति ने सिनेमा का रूप ले लिया। अब मनुष्य अपने अभिनय और प्रस्तुति को हमेसा के लिए सिनेमा के माध्यम से सहेज कर रख सकता था। अभिनय के प्रारंभिक दौर में केवल पुरुष ही अभिनय किया करते थे और महिला का किरदार भी निभाया करते थे तब बोलती फिल्मों की शुरुआत नहीं हुई थी और केवल मूक फिल्मों से ही मनोरंजन किया जाता था। पर तकनीक ने रफ़्तार पकड़ी और मूक फिल्मों की शुरुआत के कुछ ही वर्षों बाद बोलती फिल्मों की तकनीक का ईजाद हो गया। तब भी मौजूदा संस्कृति में महिलाओं को फिल्मों या नाटक में अभिनय की अनुमति नहीं थी। पर फिर भी कुछ महिलाओं ने हिम्मत दिखाई और अपने परिवार एवं पुरुष प्रधान समाज से लड़ झगड़ कर सिनेमा जगत में  अपना स्थान बनाने में कामयाब रही।

आइये जानते हैं तब से लेकर अब तक की सिनेमा जगत की उन महान अभिनेत्रियों के बारे में .. … …

1 . नरगिस

Image result for nargis mother india

हिंदी फिल्मों की प्रथम महिला के तौर पर अपना नाम सिनेमा के इतिहास के पन्नों पर हमेसा के लिए दर्ज़ कराने वाली नरगिस का स्थान यूँ तो कई महिलाओं ने लेने की भरपूर कोशिश की पर आज तक कोई और अभिनेत्री उनका मुकाम हासिल कर पाने में कामयाब नहीं हो पाई। कुछ लोग हिंदी सिनेमा के लिए प्रथम महिला का यह खिताब अभिनेत्री देविका रानी को भी देते हैं पर नरगिस जितनी लोकप्रियता किसी की नहीं।

भारत की कूटनीति के सामने पाकिस्तान ने टेक दिए घुटने।

उन्होंने कुछ ऐसी बेहतरीन फ़िल्में की जिसमे अपने अभिनय से उन्होंने अपना नाम हिंदी सिनेमा के इतिहास के पन्नों पर सुनहरे अक्षरों से लिख दिया। उनकी फ़िल्में न केवल हिंदी फिल्म जगत की बल्कि पुरे हिन्दुस्तान के लिए पहचान बन गई।

उनकी फ़िल्में बरसात, आवारा और श्री 420 ने जहां एक और दुनिया को रोमांस करना सिखाया और प्रेम के मायने समझाए तो वही उनकी फिल्म ‘मदर इंडिया’ ने भारत के साथ साथ देश विदेश की फिल्म जगत में अपना स्थान बनाया।  फिल्म मदर इंडिया ने भारत की संस्कृति में औरत का स्थान और उसके महत्व को दर्शाया है। फिल्म में यह तथ्य स्पष्ट किया गया है की एक औरत दुनिया के तमाम रिश्तों नातों में ढल कर भी अपना अस्तित्व नहीं खोती और एक माँ बहन या पत्नी होने से पहले वह एक औरत होती है। एक औरत ही एक औरत का दर्द और उसके सम्मान का महत्व समझ पाती है।

 

अपने आतंकी आकाओं पर भारत के हमले से पागल हुआ पाकिस्तान का प्रधानमंत्री इमरान खान।

 

2 . सुचित्रा सेन।

Related image

देवानंद के साथ फिल्म  बम्बई का बाबू की चुलबुली अभिनेत्री से लेकर संजीव कुमार की फिल्म आंधी के उम्रदराज राजनीतिज्ञ के रूप में आपने इन्हे देखा होगा। सुचित्रा सेन ने अपने ज़माने में जो सुर्खियां और शोहरत बतौर अभिनेत्री बटोरीं हैं उन्हें आप फिल्म दौर की सबसे पहली स्टारडम के रूप में देख सकते हैं। भले ही वक़्त ने उन्हें गुमनाम कर दिया हो पर दुनिया ने हिंदी सिनेमा में अभिनेत्री सुचित्रा सेन का स्वर्णिम युग भी देखा है।

 

ऐसे लिया गया पुलवामा हमले का बदला कि अब हिंदुस्तान के नाम से भी कांपेगा पाकिस्तान।

 

3 . साधना।

Image result for abhinetri sadhana

फिल्म वक़्त, मेरा सांया और वो कौन थी  जैसी सफल फिल्मों की अभिनेत्री साधना ने लगभग दो दशक तक हिंदी सिनेमा जगत पर राज किया है। साधना जितनी अपनी अदाकारी के लिए जानी जाती थी उससे कहीं ज्यादा अपनी खूबसूरती और अपनी स्टाइल के लिए प्रशिद्ध थीं। उनका हेयर स्टाइल और अंदाज आज तक लड़कियों की पहली पसंद बानी हुई है।

 

पुलवामा हमले का भारत ने इस तरह लिया बदला कि पाकिस्तान में मच गई तबाही।

 

4 . मीना कुमारी।

Image result for meena kumari

मीना कुमारी अभिनेत्री होने के साथ साथ एक लेखिका भी थीं उन्हें फिल्मों के अलावा शेरो शायरी का काफी शौक था। ट्रेजेडी क्वीन के नाम से अपनी पहचान बनाने वाली अभिनेत्री मीना कुमारी ने कई दमदार फ़िल्में की हैं। उनकी सबसे दमदार फिल्मों में साहेब बीबी और गुलाम, पाकीजा, काजल, फूल और पथ्थर, बहु बेगम आदि हैं।

 

कॉमेडी किंग कपिल शर्मा फिर हुए कामयाबी के राकेट पर सवार, आलोचकों का मुँह हुआ बंद।

 

5 . मधुबाला।

Image result for madhubala ki jivani

अभिनेत्री मधुबाला फिल्म इतिहास की अब तक की सबसे खूबसूरत अभिनेत्री हैं। उनके सौंदर्य का आकर्षण अपराजय था। उनके दौर में ऐसा कोई भी अभिनेता या दर्शक नहीं था जिसने उनकी खूबसूरती पर सम्मोहित होने से खुद को रोक पाया हो। उनकी खूबसूरती और मासूमियत हर किसी को मोह  लेती थी। उनका चुलबुला अंदाज़ उनकी अदाकारी पर जान डाल देता था।

 

सलमान के फैन का अंडरवर्ल्ड कनेक्शन,दी पिता सलीम को जान से मारने की धमकी .

 

फिल्म मुग़ले आज़म, हाफ टिकट, चलती का नाम गाड़ी जैसी अनेकों सुपरहिट रोमांचक और कॉमेडी फिल्मों से उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में अपनी एक ख़ास जगह बनाई है। उनकी खूबसूरती के लोग इतने ज्यादा दीवाने थे की उस दौर वे पहली अभिनेत्री थीं जिनकी सुरक्षा के लिए बॉडीगार्ड की जरुरत पड़ती थी।

दोस्तों, इनमे से कौन सी अभिनेत्री आपको सबसे ज्यादा पसंद है मुझे कमेंट करके जरूर बताएं और मुझे फॉलो भी जरूर करें धन्यवाद्। 

1 thought on “ये हैं बॉलीवुड की 5 सबसे खूबसूरत एक्ट्रेस जिन्हे देख कर आप भी हो जाएंगे दीवाना।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *