महिंद्रा ने प्रीमियम एसयूवी अल्टुरास को भारत मे किया लांच.

Mahindra Alturas G4महिंद्रा ऑटो कंपनी ने अपनी नई फुल साइज प्रीमियम एसयूवी अल्टुरास को भारत मे लांच कर दिया है। कार के लांच होने से पहले ही इस कार के बारे में यह कहा जा रहा था की यह टोयोटा की फॉर्च्युनर के टक्कर की है । हालांकि महिंद्रा की नई एसयूवी Alturas में कई ऐसे फीचर्स हैं जो इस कार को फॉर्च्युनर से ज्यादा बेहतर बनाते हैं। फिलहाल, हम आपको इन दोनों कारों के सभी फीचर्स की तुलना करते हुए विस्तार से बताएंगे ता कि आप समझ सकें कि आखिर कौन किस पर भारी है। 

साइज और डाइमेंशन्स (महिंद्रा अल्टूरस जी4)  

लंबाई- 4,850 mm

चौड़ाई- 1,960 mm 

ऊंचाई- 1,800 mm

व्हीलबेस- 2,865 mm

टोयोटा फॉर्च्युनर 

 लंबाई- 4,795 mm

चौड़ाई- 1,855 mm

ऊंचाई- 1,835 mm

व्हीलबेस- 2,745 mm 

 कुल मिलाकर महिंद्रा की नई एसयूवी ऊंचाई को छोड़कर हर तरह से टोयोटा फॉर्च्युनर से बड़ी है

Mahindra Alturas G4इंजन

 

महिंद्रा की नई एसयूवी में  BS-VI मानकों वाला 2.2 लीटर का डीजल इंजन दिया गया है। जो कि 178 बीएचपी की पावर और 400 एनएम का टॉर्क जेनरेट करेगा। वहीं टोयोटा फॉर्च्यूनर में 2.8-लीटर टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन दिया गया है जो 174.5 बीएचपी पर 3,400 आरपीएम और 420 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। 

 

महिंद्रा की नई कार में मर्सेडीज-बेंज वाला 7-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया गया है। वहीं  फॉर्च्युनर के डीजल इंजन में टोयोटा ने 6-स्पीड मैन्युअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दोनों ही विकल्पों को उपलब्ध कराया है, जबकी कार के पेट्रोल इंजन में कंपनी ने 5-स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन और 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दिया है। 

फ्यूल टैंक 

फॉर्च्युनर का फ्यूल टैंक अल्टूरस पर भारी है। अल्टूरस में जहां आपको 70-लीटर वाला फ्यूल टैंक मिलेगा वहीं फॉर्च्युनर में 80 लीटर का फ्यूल टैंक दिया गया है।

इंटीरियरMahindra Alturas G4

वैसे तो दोनों ही एसयूवी बेहतरीन फीचर्स से लैस हैं महिंद्रा अल्टूरस में कंपनी ने लेदर इंटीरियर, एलईडी कैबिन लाइट्स, इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक, अडजेस्टेबल ड्राइवर सीट, और 8-इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जो ऐंड्रॉयड ऑटो और ऐपल कार प्ले सपॉर्ट करता है। 

वहीं फॉर्च्युनर का इंटीरियर ब्राउन लेटर सीट्स से लैस है। इसके अलावा इसमें भी ऑडियो कनेक्टिविटी और नेविगेशन के साथ टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम,अडजेस्टेबल ड्राइवर सीट, ऐंबिएंट वाली लाइटिंग, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए गए हैं।  सेफ्टी फीचर्स और एयरबैग्स 

महिंद्रा की नई कार में सेफ्टी फीचर्स के तौर पर  9 एयरबैग्स दिए गए हैं जबकि फॉर्च्युनर में सिर्फ 7 एयरबैग्स ही मौजूद हैं। अल्टूरस को ABS,EBD और हिल असिस्ट जैसे फीचर्स से लैस किया गया है। वहीं इस कार में ऐक्टिव रोलओवर मिटिगेशन के साथ ESP का भी फीचर दिया गया है। जो कि कार की दिशा एसयूवी के टर्न या दिशा बदलने के दौरान रिस्क को कम करता है। वहीं फॉर्च्युनर भी इलेक्ट्रॉनिक स्टैबिलिटी प्रोग्राम (ESP) सेफ्टी फीचर से लैस है। 

कीमत 

वैसे तो टोयोटा की कार अब तक की सबसे दमदार एसयूवी मानी जाती है, लेकिन अब इस श्रेणी में अल्टूरस को जगह मिलना स्वाभाविक है। कीमत की बात करें तो अल्टूरस की दिल्ली में एक्सशोरूम कीमत 26.95 लाख रुपए रखी गई है, वहीं फॉर्च्यूनर बाजार में 26.31 लाख रुपए की कीमत में मौजूद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: