चक्रवात फानी से ओडिसा में भारी तबाही की आशंका।

ओडिसा में चक्रवात फानी : ताज़ा जानकारी।

ओडिसा में चक्रवात फानी : चक्रवात फानी (cyclone fani ) आज सुबह ओडिशा के जगन्नाथपुरी शहर से संटे समुद्री तटों से टकराएगा। इस चक्रवात के पहुँचने से पहले ही तटीय इलाकों पर इसका असर साफ़ देखा जा सकता है। ओडिशा से संटे समुद्री तटों पर तेज़हवाएं चलने के साथ बारिश भी हो रही है।

चक्रवात फानी से निपटने के लिए ओडिशा सरकार की तैयारी। 

चक्रवात फानी से निपटने एवं सुरक्षा के इंतजामों में जुटी ओडिशा सरकार ने तटीय इलाकों से 11 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों तक पहुंचा दिए है। सरकार ने ओडिशा के नागरिकों से अनुरोध किया है की वो शुक्रवार को 3 मई को अपने घरों से बाहर न निकलें। चक्रवात फानी के सुबह 9 बजे तक पूरी के तट पर पहुँचने का अनुमान है। 

अनुमान से पहले पहुंचा चक्रवात। 

ओडिसा में चक्रवात फानी : पहले मौसम विभाग ने यह अनुमान लगाया था की तूफान फानी दोपहर 3 बजे तक ओडिशा पहुंचेगा। पर यह चक्रवात अपने अनुमान के समय से काफी पहले सुबह ही ओडिसा पहुंचने वाला है। ओडिशा के मुख्य सचिव एपी पधी ने कहा क़ि चक्रवात फानी, शुक्रवार सुबह 9 बजे तक ओडिशा के धार्मिक नगरी पूरी के नज़दीक के तटीय इलाकों से टकराएगा। फानी तूफान का ओडिशा से टकराव लगभग 4 से 5 घंटों का होगा जिस दौरान भरी तभाही होने की आशंका है।

ओडिसा में चक्रवात फानी : मुख्यमंत्री ने जनता से की घरों में रहने की अपील। 

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने लोगों से अपील की है कि इस दौरान लोग अपने घरों के अंदर ही रहें। मुख्यमंत्री ने कहा की लोगों की सुरक्षा के लिए सभी जरूरी इंतेज़ाम किये गए हैं और तूफान से निपटने की पूरी तैयारी कर ली गई है। 

cyclone fani updates : अगले 12 घंटे फानी से इन राज्यों को रहेगा सबसे अधिक खतरा।

 भारतीय तटरक्षक बल ( indian coast guard )और नौ सेना (indian navy ) के जवानों ने सुरक्षा मोर्चा सम्हाल लिया है। तटरक्षक बल ने अपने ट्विटर के माध्यम से कहा है कि cyclone fani से निपटने के लिए 34 राहत दलों और चार तटरक्षक पोतों को राहत कार्य के तैनात कर दिया गया है। 

नौ  सेना के कप्तान डी के शर्मा ने दिल्ली में कहा की नौ सेना पोत सह्याद्रि, रणवीर और कदमत को राहत सामग्री और चिकित्सा इंतजाम के साथ राहत कार्य के लिए तैनात कर दिया गया है। चक्रावात के गुजरने के फ़ौरन बाद ही राहत दल सक्रिय हो जाएगा। 

cyclone fani : इन राज्यों पर भी तूफ़ान का खतरा, मौसम विभाग ने किया अलर्ट। 

मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि तूफ़ान फानी का असर ओडिशा के अलावा यूपी, बिहार आँध्रप्रदेश, पश्चिम बंगाल और उत्तराखंड में भी भारी नुकसान पहुंचा सकता है। कांग्रेस के अध्यक्ष राहुल गाँधी ने भी अपने ट्विटर के माध्यम से प्रभावित इलाकों में मौजूद अपने कार्यकर्ताओं से अनुरोध किया की वे भी प्रभावितों की मदद करें।