आज ही है महा अष्ठमी और राम नवमी। इनपर बरसेगी प्रभु की विशेष कृपा।

नमस्कार दोस्तों,

दोस्तों, जैसा की हम सभी  जानते हैं की हिंदी नववर्ष की पहली नवरात्रि अर्थात चैत्र नवरात्रि का पर्व चल रहा है। आज चैत्र नवरात्रि का आठवां दिन है जिसे हम महा अष्ठमी भी कहते हैं। आज के दिन माता के उपासक हवन पूजन एवं नौ कन्या भोजन कराते हैं। दोस्तों आज चैत्र नवरात्रि की अष्टमी के साथ साथ प्रभु राम जी का अवतरण दिवस अर्थात राम नवमी भी है। अयोध्या को प्रभु श्री राम की जन्म भूमि माना जाता है। आज अष्ठमी भी होने की वजह से अयोध्या में आज और कल दो दिन राम नवमी  ( ram navami )  मनाने का फैसला लिया गया है।

Image result for maha ashtami evam ram navami

हिन्दू धर्म में राम नवमी को अत्यंत ही शुभ एवं कल्याणकारी दिवस माना जाता है। आज के दिन को विवाह के लिए अति शुभ मुहूर्त माना जाता है। हिन्दू धर्म के कई जोड़ों का आज से विवाह कार्यक्रम भी प्रारम्भ हो रहा है।

13 अप्रैल याने की आज केवल सुबह 8 बजकर 13 मिनट तक ही अष्ठमी है इसके बाद नवमी की तिथि प्रारम्भ हो जायेगी। यही वजह की अष्ठमी के लिए इतना कम समय पर्याप्त न होने की वजह से अयोध्या वासियों ने 13 व 14 दोनों ही दिन राम नवमी मनाने की घोषणा की है।

 

क्या 2019 लोकसभा चुनाव के लिए राम मंदिर होगा बीजेपी का बड़ा मुद्दा ?

 

Image result for maha ashtami evam ram navami

अयोध्या राम मंदिर के पुजारियों का कहना है की राम जन्मोत्सव की पूरी तैयारी हो  चुकी है। राम नवमी ( ram navami ) के इस अवसर पर मंदिर में स्थापित विग्रहों की विशेष पूजा होगी। इत्र, चन्दन एवं पंचामृत से विग्रह का स्नान कराया जाएगा। स्नान के बाद विग्रह को नविन वस्त्र पहनाये जाएंगे। स्नान एवं वस्त्र अर्पित करने के बाद मौसमी फलों एवं व्यंजन का भोग लगाया जायेगा। अयोध्या के पुजारी एवं संतों ने बताया की कल 14 अप्रैल को अयोध्या के राम जन्म भूमि , छोटी छावनी, दशरथ महल राम वल्लभकुन्ज के साथ ही कई अन्य प्रमुख मंदिरों में राम जन्मोत्सव  ( ram navami ) मनाया जायेगा।

2019 लोकसभा चुनाव : जानिये किसकी बनेगी सरकार।

जो भी भक्त ऊंच नीच और बड़े छोटे का भेदभाव भूलकर सच्चे मन से प्रभु श्री राम और माँ दुर्गा का नाम लेगा उनपर प्रभु की विशेष कृपा अवश्य बरसेगी।

दोस्तों आप सभी को हमारी ओर से अष्ठमी एवं राम नवमी की हार्दिक शुभकामनाएं। प्रभु श्री राम की कृपा आप सभी पर बनी रहे। आप भी यदि चाहें तो अपना कीमती कमेंट भेज सकते हैं और हमें फॉलो कर सकते हैं। धन्यवाद्।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: